केपीआईटी ने विज्ञान शिक्षा के लिए ‘छोटे साइंटिस्ट्स’ मोबाइल ऐप जारी किया

0
78

इंडिया सीएसआर न्यूज नेटवर्क

पुणे । केपीआईटी, आईटी परामर्श एवं प्रोडक्ट इंजीनियरिंग सेवाएं देने वाली एक वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी, तथा ज्ञान प्रबोधिनी ने आज मिलकर छोटे साइंटिस्ट्स मोबाइल ऐप शुरु करने की घोषणा की। यह घोषणा रविवार, 11 सितंबर को ज्ञान प्रबोधिनी की विज्ञान प्रदर्शनी के उद्घाटन कार्यक्रम में की गई।

यह ऐप छोटे साइंटिस्ट्स नामक सामाजिक प्रयास की पहुंच बढ़ाने में मददगार होगा, जिसका उद्देश्य बच्चों के बीच विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाना है और उन्हें व्यावहारिक तरीकों और प्रयोगों के ज़रिये असली दुनिया की समस्याएं सुलझाने के लिये प्रोत्साहित करना है।

छोटे साइंटिस्ट्स कार्यक्रम से ग्रामीण पुणे, मुंबई, जालना और बैंगलोर में लगभग 10,000 सरकारी स्कूलों के बच्चों को फायदा पहुंचा है। इस कार्यक्रम में केपीआईटी कर्मचारी और ज्ञान प्रबोधिनी कर्मचारी स्वैच्छिक रूप से प्रयोग आधारित कक्षाएं संचालित करते हैं, जिसमें सामान्य वस्तुओं का इस्तेमाल करते हुए विज्ञान के मूल सिद्धांत सिखाये जाते हैं। यह मोबाइल ऐप ऐसे लोगों के लिए मददगार होगा जो इन शिक्षा कार्यक्रमों में स्वैच्छिक रूप से भाग लेना चाहें और केपीआईटी के साथ जुड़कर लाभार्थी स्कूलों में कक्षाएं संचालित करने के लिए मार्गदर्शन हासिल कर सकते हैं।

यह एंड्रायड ऐप केपीआईटी और ज्ञान प्रबोधिनी कर्मचारियों द्वारा स्वैच्छिक रूप से विकसित किया गया है, और प्ले स्टोर पर मुफ्त उपलब्ध है। यह शिक्षकों को कई प्रकार से मदद करेगा जैसे कि पढ़ने की सामग्री और कक्षा में किये जाने वाले प्रयोग सीखने के लिए ऑडियो-वीडियो सामग्री उपलब्ध कराएगा।

यह ऐप उपयोगकर्ताओं को विभिन्न स्कूलों के लिए निश्चित की गई कक्षाओं की जानकारी, कक्षाओं की रेटिंग और वैज्ञानिक प्रयोगों के चित्र या वीडियो अपलोड करने जैसी सुविधाएं भी देगा। इससे पढ़ाने की गुणवत्ता का स्तर कायम होगा और पाठ्यक्रम उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। साथ ही, सभी शिक्षकों, विषय के विशेषज्ञों और छात्रों को एक ही मंच पर एकमत होने और विचारों के आदान-प्रदान में सुविधा मिलेगी।

केपीआईटी के सीईओ एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, किशोर पाटिल ने कहा, “मोबाइल ऐप के इस्तेमाल से छोटे साइंटिस्ट्स कार्यक्रम को तेज़ गति मिलेगी और इसके लिए शिक्षकों व छात्रों का सहयोगपूर्ण माहौल बनेगा। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए हमारे कर्मचारियों और स्वयंसेवी नागरिकों के लगातार प्रयासों के साथ हम 2021 तक इस कार्यक्रम से लाभान्वित होने वालों की संख्या 1 लाख तक करने की उम्मीद करते हैं।”

अरविंद परांजपे, डायरेक्टर – प्लेनेटेरियम, नेहरू साइंस सेंटर, मुंबई ने इस मौके पर केपीआईटी को बधाई देते हुए कहा, “छोटे साइंटिस्ट्स एक अनोखा कार्यक्रम है जो छात्रों को वैज्ञानिक तरीके से सोचने के लिए विकसित करता है। साथ ही, उन्हें नए अविष्कारों और समाधानों के साथ आगे आने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह मोबाइल ऐप अधिक लोगों को इस लक्ष्य में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करने में बड़ी भूमिका निभाएगा।”

2012 में शुरु किया गया छोटे साइंटिस्ट्स कार्यक्रम वर्तमान में 8वीं और 9वीं कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चों के लिए कक्षाएं संचालित करता है।

केपीआईटी टेक्नोलॉजिज़, केपीआईटी (बीएसईः 532400; एनएसई: KPIT) प्रोडक्ट इंजीनियरिंग समाधानों एवं आईटी परामर्श में विशेषज्ञता रखने वाली एक ग्लोबल टेक्नोलॉजी कंपनी है, जो ऑटोमेटिव, मैन्युफैक्चरिंग, एनर्जी व यूटीलिटिज़ और लाईफ साइंसेज़ कंपनियों को सेवाएं प्रदान करती है। अपने ग्राहकों और साझेदारों के साथ मिलकर कंपनी द्वारा ऐसी तकनीकें उपलब्ध कराई जाती है जो एक स्वच्छ, पर्यावरण अनुकूल और अधिक बेहतर विश्व बनाने में उपयोगी बनें और जो दीर्घकालिक व कार्य-कुशल भी रहे।

Comments

comments