सहभागिता से सफल होगा सीएसआर- अर्जुनराम मेघवाल, केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री

0
52

इंडिया सीएसआर न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। अर्जुनराम मेघवाल, केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने कहा है कि कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) सहभागिता से सफल होगा। उन्होंने 28 से 30 अगस्त तक प्रगति मैदान में आयोजित कान्क्लेव के समापन सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही। कॉनक्लेव में कारपोरेट व स्वयंसेवी संस्थाओं ने हिस्सा लिया।

सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन के चेयरमैन दीन दयाल अग्रवाल ने इंडिया सीएसआर को यह जानाकरी दी।

मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि जिस प्रकार से तीन दिनों तक कॉरपोरेट और एनजीओ ने यहां आकर अपने विचार दिए हैं वह निश्चिततौर पर जब हम लोग अगले साल यहां होंगे तो परिणाम अलग होंगे और काफी सकारात्मक होंगे।

सरकार ने सीएसआर के लिए प्रावधान बनाए हैं, उसका कॉरपोरेट जगत ने स्वागत किया है और हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में और तेजी से कंपनियां और एनजीओ काम करेगी।

मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश हित के लिए जनता की भागीदारी के लिए ऐसे कई कार्यक्रम शुरू किए हैं जिसका फायदा आज जनता को मिल रहा है। इन्होंने कहा कि जिस तरह से मैं साइकिल से जाता हूं तो मीडिया लगातार इसे कवरेज देती है लेकिन मैं ऐसा आम आदमी के मनोबल बढ़ाने के लिए जाता हूं, जिसका लाभ पर्यावरण को भी हो।

इस मौके पर मेघवाल ने सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन के चेयरमैन दीन दयाल अग्रवाल को बधाई देकर कहा कि जिस तरह से आयोजन किया है वह सकारात्मक है। इन्हें सभी कॉरपोरेट सहायता के लिए आएंगें।

इसके पहले सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन के चेयरमैन ने कॉरपोरेट एवं एनजीओ की सहभागिता की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन से सीखने को मिलता है। कंपनियों के अच्छे कार्यों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। जिस तरह से कॉरपोरेट एवं एनजीओ दोनों एक प्लेटफॉर्म पर आए हैं वह उत्साहजनक है।

अग्रवाल ने कहा कि देश में पुराने जमाने से ही ऐसे कार्यक्रम चलते रहे हैं इसी आगे बढ़ाने की जरूरत है जिसे हमलोग मिलकर पूरा करेंगे।

उद्घाटन सत्र में भाजपा उपाध्यक्ष श्याम जाजू ने जनता की भागीदारी पर जोर दिया। देश में कानून बना देने से कोई काम नहीं सफल नहीं होता इसके लिए जनता की भागीदारी आवश्यक है। श्याम जाजू ने कहा कि देश में कल्पना की कमी नहीं है इसे कार्यान्वयन की आवश्यकता है। इस मौके पर ओएनजीसी, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एसोचैम, हीरो मोटर का., आईआरसीटीसी, आरके फिल्मस्, सनफ्लावर, अग्रवाल पैकर्स एवं मूवर्स जैसे कंपनियों ने भागीदारी दी।

Comments

comments