अनिल अग्रवाल, कालाहांडी में मेडिकल कालेज खोलने के लिए देंगे 100 करोड़ रूपए

0
114

इंडिया सीएसआर न्यूज नेटवर्क

भुवनेश्वर। अगर सब कुछ उम्मीद के मुताबिक हुआ तो गरीबी और कुपोषण से ग्रस्त कालाहांडी क्षेत्र के लोगों को जरूरी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। ओडिशा सरकार ने कालाहांडी में एक बड़ा अस्पताल खोलने की घोषणा की है, जिसको बनाने के लिए वेदान्ता समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने 100 करोड़ रूपए देने की घोषणा की है।

कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के क्षेत्र में ओडिशा ने अपनी खास बना ली है। ओडिशा के ग्रामीण अंचल में कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के कोष से इतने बड़े अस्पताल की पहल एक बड़ी घटना है।

वेदान्त रिसोर्सेस के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने 30 अगस्त को सचिवालय में ओडशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात की। संक्षिप्त बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कालाहांडी में एक मेडिकल कालेज खोले जाने की घोषणा की। यह एक सरकारी मेडिकल कालेज होगा जिसकी अधोसंरचना वेदान्ता ग्रुप द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

vedantaवेदान्ता चेयरमैन ने सरकार की विकास पहलों में भागीदारी निभाने का वादा किया। अनिल अग्रवाल ने कहा कि कालाहांडी क्षेत्र में एक मेडिकल कालेज खोले जाने की आवश्यकता है और वे इसके भवन और जरूरी अधोसंरनचा तैयार करने के लिए 100 करोड़ रूपए देंगे। इस कालेज का प्रबंधन एवं संचालन सरकार द्वारा की जाएगी।

यह बताया उचित होगा कि ओडिशा राज्य के कालाहांडी जिले और समीप के जिले गरीबी और कुपोषण की समस्या से ग्रस्त है।

इसे विडम्बना ही कहा जाएगा कि कालाहांडी जिले में एक निजी प्रमोटर द्वारा वर्ष 2013 में स्थापित किए गए सरदार राजस मेडिकल कालेज हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर को भारी असुविधा एवं अधोसंरचना की कमी के कारण सरकार द्वारा बंद करा दिया गया।

वेदान्ता की इस घोषणा के बाद इस अस्पताल को नया जीवन मिलेगा।

वेदान्ता का लांजीगढ़ में अल्यूमीनियम रिफाइनरी है। वेदान्ता, जो कि देश की सबसे बड़ी मेटल उत्पादक कंपनी है और रिफाइनरी का परिचालन करती है। इसकी क्षमता 10 लाख टन सालाना है। वेदांता अल्यूमीनियम की लांजीगढ़ रिफाइनरी में 2,000 लोगों को प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से 8,000 लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

Also Read: Anil Agarwal promises Rs 100 crore medical college in Kalahandi

Comments

comments